SBI Bank Pashupalan Loan 2023: भारतीय स्टेट बैंक किसानों को 1.60 लाख तक पशुपालन लोन दे रहा है, यहाँ देखें पूरी जानकारी

आज हम इस पोस्ट के द्वारा आपको SBI bank se pashupalan loan kaise le, एसबीआई बैंक से पशुपालन लोन कैसे लें। इसके बारे में जानकारी बताने जा रहे हैं। आज के समय में बहुत से लोग नया व्यापार शुरू करने के लिए बैंक से लोन लेते हैं। इसीलिए आज हम यहां इस लेख में आपको एसबीआई बैंक से पशुपालन के लिए लोन कैसे लिया जाता है। इसकी पूरी प्रक्रिया का वर्णन विस्तार पूर्वक करेंगे..

ये भी पढ़ें>>बिना बैंक स्टेटमेंट पर्सनल लोन कैसे मिलेगा

SBI Bank Pashupalan Loan Yojana 2023

SBI bank pashupalan loan – हमारे देश में सबसे अच्छा व्यापार पशुपालन में डेरी फॉर्म, मछली पालन, बकरी पालन आदि का माना जाता है। बहुत तेज से पढ़े-लिखे युवा है जो इस तरह के व्यवसाय में जुड़कर लाखों रुपए घर बैठे कमा रहे हैं।

इसके अलावा और भी बहुत से युवा वर्ग के लोग हैं जो खुद का व्यापार ना कर के बड़े-बड़े शहरों में जाकर नौकरी कर रहे हैं। लेकिन जो भी पढ़े लिखे युवा वर्ग से जुड़े हुए व्यक्ति हैं वह अपने गांव में रहकर ही पशु पालन का व्यापार करके अच्छा प्रॉफिट कमा रहे हैं।

सरकार के द्वारा पशु पालन के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार अनेक योजनाओं का संचालन समय-समय पर करती रहती है। ताकि किसानों का कृषि व्यवसाय के साथ-साथ पशुपालन भी शुरू कर सके। जिससे गांव में रहने वाले सभी लोगों के इनकम के स्रोत बढ़ जाए।

अगर आप भी नया बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको इस नए व्यापार के बारे में जो पशुपालन का है। इसका पूरा वर्णन विस्तार करेंगे करने के लिए एसबीआई बैंक से लोन लेकर अपना काम शुरू कर सकते हैं।

अक्सर लोग पैसे की कमी की वजह से ही व्यापार शुरू नहीं कर पाते हैं इसीलिए हम आज के इस लेख में एसबीआई बैंक के द्वारा पशुपालन लोन लेकर किस तरह से इस व्यापार को शुरू किया जाएगा। इसका पूरा वर्णन करेंगे आइए जानते हैं एसबीआई बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में…

ये भी पढ़ें>> पैन कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

एसबीआई पशुपालन लोन क्या है? (SBI Pashupalan Loan Kya Hai)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन अलग-अलग प्रकार के लिए जाते हैं। अपने सभी ग्राहकों के लिए पशुपालन और जो अपना व्यापार शुरू करना चाहता है।

पैसे की कमी की वजह से काम नहीं कर सकता तो एसबीआई बैंक से पशुपालन लोन ले सकते हो और अपना नया शुरू कर सकते हो। अपने ग्राहकों को पशुपालन व्यापार के अंतर्गत दो प्रकार का लोन प्रदान करती है।

पहला पशुपालन एवं मछली पालन के लिए केसीसी लोन और दूसरा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना संबंधी लोन। एसबीआई बैंक से पशुपालन लोन का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो इससे आप पोल्ट्री लेयर फार्मिंग, भेड़ पालन, बकरी पालन, पोल्ट्री फार्मिंग, खरगोश पालन आदि के लिए एसबीआई पशुपालन लोन मिल सकता है।

ये भी पढ़ें>> पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा?

एसबीआई बैंक पशुपालन लोन का मुख्य उद्देश्य (SBI Pashupalan Loan Purpose)

भारत में किसानों की और जो भी पशुपालक है उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए पशुपालन लोन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है।

कोई भी किसान पशुपालन करने के लिए जैसे डेयरी लगाने का काम, शेड बनाने का काम, पशु खरीदने का काम, डेयरी मशीन आदि खरीदने का कार्य के लिए बहुत कम ब्याज पर एसबीआई ( स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) से पशुपालन लोन ले सकता है।

हमारे देश में दूध उत्पादन की स्थिति को बढ़ाने और किसानों की इनकम के स्त्रोत को बढ़ाने के लिए ही इस योजना की शुरुआत की गई है। अब कोई भी व्यक्ति नया व्यापार करने के लिए सोचता है तो बहुत कम ब्याज पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से पशुपालन लोन लेकर अपना नया पशु पालन का व्यापार शुरू कर सकता है।

ये भी पढ़ें>> एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें

एसबीआई पशुपालन लोन पर सब्सिडी

एसबीआई बैंक से पशुपालन लोन लेने के लिए सब्सिडी भी मिलती है। इसके लिए आपको एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करनी होगी। उसके बाद ही आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जाकर वहां के अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

आपका प्रपोजल मंजूर होने के बाद 30 दिन के अंदर EDEG पोर्टल पर सब्सिडी और लोन की प्रक्रिया को प्रोसेस में लेना होगा। प्रोजेक्ट रिपोर्ट को ऑनलाइन जमा करने के बाद में बैंक के द्वारा उसका मूल्यांकन किया जाएगा।

उसके बाद आपका सब्सिडी का प्रपोजल मंजूर किया जाएगा। अपलोड की गई सभी इंफॉर्मेशन सही होने के बाद में बैंक के द्वारा पशुपालन लोन के लिए पैसे आपको किश्त के रूप में दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें>> 20000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

एसबीआई बैंक पशुपालन लोन सिक्योरिटी चार्ज (SBI Bank Pashupalan Loan Security Charges)

एसबीआई बैंक के द्वारा पशुपालन लोन लेने के लिए आपको लोन सिक्योरिटी के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए आप एसबीआई बैंक से ₹1.60 हजार से कम का अगर लोन लेते हैं तो वह आपको सिक्योरिटी के रूप में कुछ नहीं देना होगा लेकिन ₹1.60 हजार से अधिक का लोन लेते हैं तो बैंक के द्वारा निर्धारित रूस के अनुसार आपको सिक्योरिटी देनी होंगी।

एसबीआई बैंक पशुपालन लोन ब्याज दर (SBI Bank Pashupalan Loan Interest Rate)

एसबीआई बैंक भारत सरकार के द्वारा पशुपालन लोन के लिए निर्धारित ब्याज ₹200000 पर 7% का वार्षिक ब्याज निर्धारित किया गया है।

भारत सरकार के निर्देश के अनुसार लोन लेने वाला व्यक्ति लोन राशि को समय पर चुका देता है। तो उसकी 3% की अतिरिक्त ब्याज आर्थिक सहायता ब्याज की दर को घटाकर 4% सालाना कर दी जाएगी।

और यदि लोन लेने वाला व्यक्ति लोन को समय पर नहीं भरता है तो 1 साल की एमसीएलआर बैंक के द्वारा निर्धारित स्प्रेड के साथ में ब्याज की दर को अलग से छोड़ दिया जाता है।

50,000 से अधिक व 1.5 लाख तक का लोन लेने पर प्रोसेसिंग चार्ज ₹200 और जीएसटी भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा डेढ़ लाख रुपए से ₹3 लाख तक के लोन के लिए 250₹ प्रोसेसिंग चार्ज और जीएसटी भी भरना पड़ता है। एसबीआई बैंक से पशुपालन लोन लेने पर हर साल प्रोसेसिंग चार्ज और अन्य तरह के चार्ज पशुपालन लोन पर लगाए जाते हैं।

एसबीआई बैंक पशुपालन लोन जरुरी दस्तावेज (SBI Pashupalan Loan Required Documents)

  • आधार कार्ड
  • आवेदन पत्र
  • एड्रेस प्रूफ
  • खुद के फोटो
  • जमीन का प्रमाण
  • पशुपालन का प्रमाण पत्र
  • 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट
  • अगर कोई बिजनेस पार्टनर है तो उसके द्वारा पार्टनरशिप डीड व डॉक्युमेंट

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना पशुपालन लोन की विशेषता (Features of Pradhan Mantri Mudra Yojana pashupalan Loan)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत पशुपालन लोन लेने की विशेषताएं निम्न है..

  • पशुपालन बिजनेस के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत नया व्यापार शुरू करने के लिए आपको ₹1000000 का लोन मिल जाएगा
  • पशुपालन बिजनेस को शुरू करने के लिए कूलर रकम का 15 से 25% का हिस्सा आपका रहेगा।
  • जैसे ही पशुपालन लोन से इनकम शुरू होती है तो आपको इसको चुकाने के लिए कम से कम 3 साल और अधिकतम 5 साल का समय दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में वर्तमान समय पर ली जाने वाली ब्याज की दर 10.75% आशिक है यह 1 साल के एमसीएलआर रेट + स्पेड से जुड़ी हुई है।
  • पशुपालन, मछली पालन, सूअर पालन, मधुमक्खी पालन, कृषि क्लीनिक, कृषि व्यवसाय केंद्र जैसे कार्य के लिए ही प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन दिए जाते हैं।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के अंतर्गत ₹50000 तक का लोन देने पर किसी तरह का कोई प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लगता है लेकिन 50000 से ऊपर लोन लेने पर आपको 0.50% कब प्रोसेसिंग चार्ज भरना पड़ता है।
  • इस योजना में आपको ₹1000000 तक का लोन लेने पर कोई सिक्योरिटी की राशि भी नहीं पड़ती है।

एसबीआई बैंक पशुपालन लोन आवेदन प्रक्रिया (SBI Bank pashupalan Loan Application Process)

एसबीआई बैंक के द्वारा पशुपालन लोन के आवेदन के लिए आपको अपने नजदीकी किसी भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच में जाना होगा और वहां के बैंक मैनेजर से आपको पशुपालन लोन लेने के लिए बात करनी होगी।

उसको आप पशुपालन का किस तरह का बिजनेस करना चाहते हैं। उसकी पूरी जानकारी बतानी होगी।
बैंक मैनेजर आपसे कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की मांग करेगा।

जो आप को लोन देने में मदद करेंगे। उसके बाद सभी लोन लेने के नियम और शर्तों को आपको बैंक अधिकारी के द्वारा बता दिया जाएगा। वहां से आपको एक फॉर्म मिलेगा उसको आप को भरना है।

उसके बाद बैंक में कभी डॉक्यूमेंट सबमिट करवाने के बाद में बैंक में आपके कागजात की जांच की जाएगी और बैंक मैनेजर के द्वारा आपको पशुपालन के लिए लोन दे दिया जाएगा।

निष्कर्ष – आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको “SBI bank se pashupalan loan kaise le” इसके बारे में जानकारी प्रदान की है।हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी इनफार्मेशन यहां दी है वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़ना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं और आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो इसको अधिक से अधिक शेयर अपने दोस्तों के साथ कर सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!