UCO Bank Personal Loan 2024: यूको बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें, यहाँ देखें पूरी जानकारी

आज आपको इस आर्टिकल के द्वारा हम UCO bank personal loan kaise le ( यूको बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें) इसके विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी बताएंगे अगर आप यूको बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं और आपको लोन लेने की प्रोसेस के बारे में जानकारी नहीं है तो आप एकदम सही जगह पर है।

हम आपको इस विषय में पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे। इसके लिए आपको हमारा आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना होगा। तभी आपको यूको बैंक पर्सनल लोन कैसे ले के बारे जानकारी समझ आएगी आइए जानते हैं..

ये भी पढ़ें>> ऐसे पता करें अपना सिबिल स्कोर, जानिये कितना लोन मिल सकता है आपको

Table of Contents

UCO Bank Personal Loan 2024

पैसे की जरूरत हर इंसान की जिंदगी में कभी पूरी नहीं हो सकती है।पैसा वह चीज होता है। जिसके बिना किसी भी काम को करना असंभव होता है।

ऐसे में हर व्यक्ति के जीवन में कभी ना कभी कुछ ऐसे खर्चे ऐसी जरूरत आ जाती है। जिनके लिए पैसे के लिए इधर-उधर को भागना पड़ता है।

तो उन सब परिस्थितियों से निपटने के लिए आज आप इंस्टेंट लोन देने वाली ऐप के माध्यम से या फिर निजी बैंक के सरकारी बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं। ऐसी ही एक बैंक है यूको बैंक UCO bank। यहां भी आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें>> प्री अप्रूव्ड लोन लेने से पहले जान लें ये जरुरी बातें

यूको बैंक पर्सनल लोन क्या है? UCO Bank Personal Loan in Hindi

यूको बैंक भारत का वाणिज्य बैंक है। इसका हेड ऑफिस कोलकाता में है। यूको बैंक के द्वारा लोन से जुड़ी हुई सभी सेवाएं अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध करवाता है। अगर कोई लोन लेना चाहता है तो अपने क्षेत्र में मौजूद यूको बैंक की ब्रांच में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

इसके अलावा कोई भी ग्राहक यूको बैंक के द्वारा किसी भी तरह की जानकारी के लिए कैसे लोन ब्याज और अन्य कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो बैंक के हेल्पलाइन नंबर करके जानकारी ले सकता है।

यूको बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों की पूर्ति के लिए उसकी व्यक्तिगत जरूरत के लिए, पर्सनल लोन, घर निर्माण के लिए, होम लोन, कार खरीदने के लिए, व्हीकल लोन जैसे कई प्रकार के लोन की सुविधा मिलती है। यूको बैंक से लोन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से ले सकते हैं।

लोन कोई भी व्यक्ति अपने निजी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए बैंक से लेता है। इसीलिए इसको पर्सनल लोन कहा जाता है। सभी जरूरतों से निबटने के लिए आप यूको बैंक पर्सनल लोन ले सकते हैं।

ये भी पढ़े>> भारतीय स्टेट बैंक दे रहा है 35 लाख तक का ऑनलाइन पर्सनल लोन, ऐसे करें आवेदन

UCO Bank Personal Loan Highlights

लोन का नामयूको बैंक पर्सनल लोन
बैंक का नामयूको बैंक
लोन की राशिअधिकतम ₹10 लाख
ब्याज दर12.50%वार्षिक
पुनर्भुगतान अवधि1 साल से 5 साल
प्रोसेसिंग चार्ज1%+ GST
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिशल वेबसाइटhttps://www.ucobank.com

ये भी पढ़े>> बैंक ऑफ़ बड़ौदा से तुरंत मिलेगा बिज़नेस लोन, ऐसे करें आवेदन

यूको बैंक लोन के प्रकार (UCO Bank Loan Types)

यूको बैंक के द्वारा दी जाने वाली लोन के प्रकार इस प्रकार से हैं कोई भी ग्राहक अपनी जरूरत के अनुसार इन लोन को चुनकर अपनी जरूरत को पूरा कर सकता है आइए जानते हैं

  • व्हीकल लोन
  • बिजनेस लोन
  • पर्सनल लोन
  • गोल्ड लोन
  • एजुकेशन लोन
  • एग्रीकल्चर लोन
  • होम लोन
  • अदर लोन

ये भी देखें>> बिना सैलरी स्लिप के पर्सनल लोन कैसे लें?

यूको बैंक पर्सनल लोन राशि (UCO Bank Personal Loan Amount)

यूको बैंक पर्सनल लोन कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है पर्सनल लोन यूको बैंक से कई तरह का दिया जाता है आप जिस तरह का पर्सनल लोन लेना चाहते हैं उसी के लिए आवेदन कर सकते हैं .

इसके लिए आपको बैंक के द्वारा दी जाने वाली सभी नियम और शर्तों को पूरा करना होगा उसके बाद ही अगर आप लोन लेने के लिए काबिल है तो आपको आसानी से लोन मिल जाएगा यूको बैंक पर्सनल लोन के प्रकार ….

  • यूको केश
  • यूको पेंशनर लोन
  • यूको शॉपर लोन योजना
  • यूको सिक्योरिटीज
  • गोल्ड लोन स्कीम

ये भी देखें>> पैन कार्ड की मदद से मिलेगा पर्सनल लोन, ऐसे करें अप्लाई

यूको बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर (UCO Bank Personal Loan Interest Rate)

यूको बैंक से पर्सनल लोन लेने पर वर्तमान समय में बैंक के द्वारा लगाया जाने वाला ब्याज 11.09% से 12.35% वार्षिक लिया जाता है। पर लोन एक अनसिक्योर्ड लोन की श्रेणी में माना गया है। इ

सी लिए पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास सिविल इसकोर का सही होना बहुत जरूरी है। सिविल स्कोर अच्छा है तो आपको सही रेट ऑफ इंटरेस्ट पर लोन मिल जाएगा।

इसके अलावा इसमें 1% का प्रोसेसिंग चार्ज भी ग्राहक को भरना पड़ता है यह अमाउंट लोन की राशि पर ही लगा दिया जाता है।

ये भी पढ़ें>> भारतीय स्टेट बैंक से पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

यूको बैंक पर्सनल लोन भुगतान (UCO Bank Personal Loan Repayment)

यूको बैंक से पर्सनल लोन लेने के बाद उसको भुगतान आप मासिक किस्तों के रूप में कर सकते हो। इससे आपका महीने का बजट भी नहीं बिगड़ेगा और आसान किस्तों के द्वारा पूरे लोग का भुगतान भी आप कर सकते हो।

लोन को भरने का समय कम से कम 5 साल का दिया जाता है। इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों के लिए लोन भुगतान का समय 7 साल का होता है। आप इस अवधि के दौरान अपना लोन भर सकते हैं।

ये भी पढ़ें>> आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें

यूको बैंक पर्सनल लोन विशेषताएँ (UCO Bank Personal Loan Benefits)

  • यूको बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आप कभी भी इंस्टेंट लोन के लिए ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन कर सकते हो।
  • यूको बैंक अपने ग्राहकों के लिए 2000000 रुपए तक का पर्सनल लोन आकर्षक वार्षिक ब्याज दरों पर दे सकता है।
  • लोन चुकाने का समय 4 साल से लेकर 7 साल तक का हर ग्राहक को मिल जाता है।
  • यूको बैंक पर्सनल लोन को दो भागों में विभाजित किया गया है पहला मौजूदा ग्राहक के लिए, दूसरा जिनका अकाउंट यूको बैंक में नहीं है।
  • यूको बैंक से लोन सरकारी कर्मचारी, सेल्फ एंप्लोई, सैलरी एंप्लॉय ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें>> कोटक महिंद्रा बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें

यूको बैंक पर्सनल लोन के लिए पात्रता (UCO Bank Personal Loan Eligibility)

यूको बैंक के द्वारा पर्सनल लोन के लिए कोई भी ग्राहक आवेदन करता है तो उसके अंदर कुछ योग्यताओं का होना जरूरी है तभी उसको पर्सनल लोन मिल सकता है

  • सबसे पहले लोन लेने वाला आवेदक भारत का नागरिक होना जरूरी है।
  • लोन लेने वाले आवेदक की आयु 21 साल और अधिकतम आयु 58 साल की होनी चाहिए।
  • कम से कम ₹10000 की मंथली इनकम

यूको बैंक पर्सनल लोन के लिए जरुरी दस्तावेज (UCO Bank Personal Loan Documents Required)

यूको बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स का होना भी बहुत जरूरी है। तभी लोन की कार्यवाही आगे बढ़ाई जाएगी जरूरी डाक्यूमेंट्स इस प्रकार है

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक स्टेटमेंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सैलरी स्लिप

यूको बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया (How to Apply for UCO Bank Personal Loan)

यूको बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन कर सकते हो

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • यूको बैंक के द्वारा पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको यूको बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना है।
  • यहां होम पेज पर आपको पर्सनल लोन का पेज दिखाई देगा वहां आपको क्लिक करना है।
  • इस पेज पर आपको पर्सनल लोन से जुड़ी हुई सभी जानकारियां दी गई होंगी उनको आपको सही ढंग से पढ़ना है।
  • अगर इन जानकारियों को पढ़ने के बाद आप लोन लेने की पात्रता रखते हैं तो आपको लोन लेने के लिए आवेदन करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपकी स्क्रीन पर यूको बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपसे कुछ पर्सनल जानकारियां मांगी जाएंगी। इसके अलावा कुछ डाक्यूमेंट्स की मांग की जाएगी। उन दोनों को करने के बाद में आपको सभी जानकारियों को सही ढंग से पढ़ना है और कागजातों की जांच करनी है फिर आपको सम्मिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप अपने फोन को सबमिट कर देते हैं तो आप की पूरी डिटेल बैंक में जमा हो जाएंगी बैंक का अधिकारी आपसे कुछ समय पश्चात संपर्क कर लेगा अगर आप लोन लेने के लिए योग्य हैं तो आपके कागजातों की जांच की जाएगी और आप के लोन के अमाउंट को आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

ऑफलाइन आवेदन

यूको बैंक में पर्सनल लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी यूको बैंक की ब्रांच में जाकर वहां की किसी अधिकारी से आपको संपर्क करना होगा।

बैंक के द्वारा आपको पर्सनल लोन के लिए फॉर्म दिया जाएगा उस फोन को सही ढंग से भरने के बाद मैं आपको सभी डाक्यूमेंट्स फॉर्म के साथ अटैच करने हैं फॉर्म को बैंक में जमा करवा देना है।

बैंक के द्वारा पर्सनल लोन देने के अगर आप योग हैं तो बैंक के अधिकारी आपसे संपर्क कर लेंगे आप के कागजातों की जांच की जाएगी फिर लोन का अमाउंट आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

यूको बैंक पर्सनल लोन कस्टमर केयर नंबर (UCO Bank Personal Loan Customer Care Number)

यूको बैंक में अपने पर्सनल लोन के लिए आवेदन की स्थिति के बारे में पूछताछ करने के लिए या फिर किसी जानकारी के लिए आप यूको बैंक टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। यूको बैंक टोल फ्री नंबर 18001030123 है।

UCO Bank Personal Loan FAQs

Q: मुझे यूको बैंक से कितना पर्सनल लोन मिल सकता है?

UCO Bank से आपको 10 लाख रुपये तक का Personal Loan मिल सकता है।

Q: UCO Bank पर्सनल लोन की ब्याज दर क्या है?

UCO Bank Personal Loan की ब्याज दर सामान्यतः 12.50% वार्षिक होती है।

निष्कर्ष -आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको “UCO bank personal loan kaise le यूको बैंक से पर्सनल लोन कैसे लेते हैं” इसके विषय में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक आपको बताई है।

अगर आप भी अपनी किसी भी निजी जरूरत के लिए लोन लेना चाहते हैं और उसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। ताकि आपको लोन के विषय में पूरी जानकारियां सही ढंग से मिल सके।

हम उम्मीद करते हैं कि जो भी इंफॉर्मेशन इसलिए के द्वारा आपको दी है वह आपको जरूर पसंद आएगी। इसलिए हो सके तो इसको अधिक से अधिक अपने दोस्तों के पास लाइक शेयर जरूर कीजिए। इस पोस्ट से संबंधित अन्य किसी सवाल के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!